Ishan Kishan: इस साल टी-20 में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज ईशान किशन, फिर भी टीम में जगह पक्की नहीं, जानें कारण


ख़बर सुनें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में ईशान किशन का बल्ला जमकर बोल रहा है। उन्होंने तीन मैचों में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ईशान ने सीरीज में तीन पारियों में 54.67 की औसत और 157.69 के स्ट्राइक रेट से 164 रन बनाए हैं। हालांकि, इस फॉर्म के बावजूद टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ईशान की टीम इंडिया में फिलहाल जगह पक्की नहीं है। आइए इसका कारण जानते हैं।
दरअसल इस सीरीज के लिए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। इनमें ओपनर रोहित शर्मा,  विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं। वहीं, सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर चोटिल होने की वजह से स्क्वॉड में नहीं थे। केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई थी। चयनकर्ताओं का प्लान यह था कि राहुल और ईशान ओपनिंग करेंगे। हालांकि, राहुल सीरीज से ठीक पहले चोटिल हो गए और ईशान को मुख्य ओपनर की जिम्मेदारी मिली। 

उन्होंने अब तक इस रोल को पूरी जिम्मेदारी से निभाया है। हालांकि, रोहित और राहुल के वापस आते ही क्या ईशान को मौका दिया जाएगा? ये बड़ा सवाल है क्योंकि रोहित और राहुल की जोड़ी पिछले काफी समय से टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करती रही है। ऐसे में वर्ल्ड कप से ठीक पहले टीम मैनेजमेंट इस जोड़ी को तोड़ना नहीं चाहेगी। आंकड़े भी इन दोनों का फेवर करते हैं।
रोहित और राहुल ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 27 पारियों में 1535 रन की पार्टनरशिप की है। यह टी-20 धवन-रोहित की जोड़ी के बाद सबसे सफल जोड़ी है। वहीं, ईशान और राहुल के बाद विराट कोहली भी ओपनिंग के दावेदार हैं। ईशान को मौका मिलता है तो टीम इंडिया को मध्यक्रम से किसी को ड्रॉप करना होगा। ऐसे में रोहित और ईशान ओपनिंग करेंगे और राहुल को मध्यक्रम में भेजा जा सकता है। ऐसे में तीसरे नंबर पर कोहली, चौथे नंबर पर राहुल, पांचवें नंबर पर पंत और छठे नंबर पर हार्दिक पांड्या उतरेंगे।
रोहित और ईशान की जोड़ी ने सात पारियों में 279 रन की साझेदारी की है। ईशान जिस फॉर्म में हैं, उन्हें ड्रॉप करना भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए सही फैसला नहीं होगा। वह पिछले साल टी-20 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया के लिए लगातार टी-20 मैच खेल रहे हैं। ईशान ने इस साल टी-20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। आठ मैच की आठ पारियों में 42.50 की औसत और 131.78 के स्ट्राइक रेट से 340 रन बनाए हैं। श्रेयस अय्यर सात मैचों में 319 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। 

वहीं, रोहित शर्मा ने इस साल छह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 116 रन बनाए हैं और तीसरे नंबर पर हैं। केएल राहुल ने इस साल एक भी टी-20 मैच नहीं खेला है। हालांकि, राहुल टी-20 विश्व कप के लिए प्लान में जरूर होंगे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट ईशान को मौका देता है या नहीं, ये देखने वाली बात होगी। टीम मैनेजमेंट के लिए दूसरा विकल्प यह है कि मुख्य विकेटकीपर ऋषभ पंत को ड्रॉप कर ईशान को मौका दिया जाए। 
पंत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी-20 सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए हैं और तीन पारियों में 40 रन ही बना पाए हैं। बुधवार को जारी हुई बल्लेबाजों की टी-20 रैंकिंग में पंत 64वें पायदान पर हैं। वहीं, ईशान ने 14 स्थानों की छलांग लगाई है और सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। मौजूदा समय में वह टी-20 फॉर्मेट में भारत के सबसे अच्छी रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। यहां तक कि विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल भी उनसे पीछे हैं। 
हालांकि, टीम मैनेजमेंट ने पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में पंत को कप्तान बनाया है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट का उन्हें ड्रॉप करने का कोई विचार नहीं है। इसलिए ईशान उनके बैकअप के तौर पर ही मौजूद होंगे। ईशान ने पिछले साल टी-20 विश्व कप के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मिले मौके का पूरा फायदा उठाया है और अपना दावा मजूबत कर लिया है। उनके फॉर्म की वजह से आईपीएल 2022 के ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें सबसे ज्यादा दाम पर खरीदा था। वे इस साल ऑक्शन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ईशान ने जो शतक लगाया, वह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय का चौथा अर्धशतक रहा। इस उम्र तक भारत के बाकी बल्लेबाजों से उनकी तुलना की जाए तो भी वह टॉप पर हैं। 23 साल की उम्र तक ईशान के अलावा, विराट कोहली, सुरेश रैना और रोहित शर्मा ने भी चार बार भारत के लिए सबसे ज्यादा 50 प्लस के स्कोर बनाए थे। किशन अब तक 13 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 453 रन बना चुके हैं। 
भारत की ओर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली 13 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ईशान तीसरे नंबर पर हैं। इस मामले में पहले नंबर पर केएल राहुल हैं जिन्होंने अपनी पहली 13 पारियों में 500 रन बनाए थे तो वहीं विराट कोहली 461 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इस साल टी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में अक्तूबर-नवंबर में होना है। भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। ऐसे में इस टूर्नामेंट के लिए ईशान भारत के प्रमुख हथियार साबित हो सकते हैं। 

विस्तार

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में ईशान किशन का बल्ला जमकर बोल रहा है। उन्होंने तीन मैचों में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ईशान ने सीरीज में तीन पारियों में 54.67 की औसत और 157.69 के स्ट्राइक रेट से 164 रन बनाए हैं। हालांकि, इस फॉर्म के बावजूद टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ईशान की टीम इंडिया में फिलहाल जगह पक्की नहीं है। आइए इसका कारण जानते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks