Lata Mangeshkar Death: लता मंगेशकर को सचिन तेंदुलकर ने दिया मां का दर्जा, दोनों का रिश्ता था बेहद खास


नई दिल्ली. भारत रत्न लता मंगेशकर हमेशा के लिए खामोश (Lata Mangeshkar Death) हो गईं. लेकिन उनकी आवाज लोगों के कानों में गूंजती रहेगी. उन्होंने रविवार सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस लीं. वो बीते 28 दिन से अस्पताल में भर्ती थीं. उनके निधन से पूरा देश दुखी है. लता मंगेशकर का पहला प्यार भले ही संगीत था. लेकिन क्रिकेट को लेकर उनकी दीवानगी भी कुछ कम नहीं थीं. वो भारतीय क्रिकेट टीम के मैच देखने का मौका नहीं छोड़ती थीं और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) उनके पसंदीदा क्रिकेटर थे. यह बात किसी से छुपी नहीं. वो अक्सर सचिन के खेल को लेकर अपनी राय जाहिर करतीं थीं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और लता मंगेशकर का रिश्ता बेहद खास था. दोनों एक-दूसरे का काफी सम्मान करते हैं. दोनों के रिश्ते की एक खास बात यह थी कि हर साल एक-दूसरे के जन्मदिन पर शुभकामना देना नहीं भूलते थे. सचिन के लिए लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) मां की तरह थीं. सचिन कई बार इस बात को कह चुके थे. खुद लता मंगेशकर ने सचिन से अपने रिश्तों के बारे में कहा था, “सचिन मुझे आई(मां) की तरह मानते हैं और मैं भी एक मां की तरह उनकी सलामती और बेहतर प्रदर्शन के लिए हमेशा प्रार्थना करती हूं.”

सचिन के ‘आई’ कहने पर भावुक हो गईं थीं लता
लता मंगेशकर ने एक किस्सा भी सुनाया था कि कैसे सचिन के पहली बार मां कहने पर वो भावुक हो गईं थीं. उन्होंने कहा था, “मैं वो दिन कभी नहीं भूल सकती हूं, “जब सचिन ने पहली बार मुझे आई (मां) कहा था. मेरे लिए यह हैरान करने वाला था. क्योंकि मुझे यह उम्मीद नहीं थी कि सचिन ऐसा कहेंगे. मैं उनके मुंह से यह शब्द सुनकर भावुक हो गईं थी. मैं सचिन जैसा बेटा पाकर अपने को खुशकिस्मत मानती हूं.” 

इसे भी देखें, लता मंगेशकर जब धोनी के संन्‍यास की खबर सुनकर हो गईं परेशान, माही से किया था निवेदन

Lata Mangeshkar Death: 1983 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम को देने के लिए BCCI के पास नहीं था पैसा, लता मंगेशकर ने यूं की थी मद

सचिन को भारत रत्न देने की भी वकालत की
दरअसल, 2017 में मास्टर ब्लास्टर पर डॉक्यूमेंट्री Sachin: A Billion Dreams आई थी. तब लता मंगेशकर ने ट्वीट किया था, “नमस्कार आपकी जो फिल्म आ रही है, इसमें भी आप क्रिकेट मैदान की तरह चौके और छक्के मारकर धूम मचा दें, यही कामना है.” इस पर सचिन ने लिखा था, “मां के आशीर्वाद बिना चौके-चौके कभी नहीं लगते. आप मेरे लिए मां समान लो. आपके आशीवार्द के लिए धन्यवाद.” सचिन को 2014 में भारत रत्न मिला था. लेकिन लता मंगेशकर उससे पहले कई मौकों पर उन्हें देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान देने की वकालत की थी.

Tags: Lata Mangeshkar, Sachin tendulkar

image Source

Enable Notifications OK No thanks