LIC Dhan Sanchay Plan: निवेशक के दोनों हाथों में लड्डू, पैसा भी बढ़ता रहेगा और टैक्स भी बचेगा


हाइलाइट्स

यह मैच्योरिटी की तारीख से पेआउट पीरियड के दौरान गारंटेड इनकम बेनिफिट उपलब्ध कराती है.
एलआईसी का धन संचय प्लान 5 साल से अधिकतम 15 साल तक के लिए है.
जितने साल तक प्रीमियम भरा जाएगा, बाद में उतने साल तक आय होती रहेगी.

नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ही नहीं है, बल्कि यह सबसे भरोसेमंद भी मानी जाती है. यही कारण है कि देशभर में लाखों लोगों की बीमा के लिए पहली पसंद एलआईसी है. एलआईसी समय-समय पर नई पॉलिसी पेश करती रहती है. पिछले महीने ही एलआईसी ने एक नई पॉलिसी धन संचय प्लान (LIC Dhan Sanchay Plan) पेश की थी.

धन संचय प्‍लान एक नॉन लिंक्ड, गैर भागीदारी वाली बीमा योजना है. यह सुरक्षा के साथ-साथ बचत की सुविधा भी प्रदान करती है. यह मैच्योरिटी की तारीख से पेआउट पीरियड के दौरान गारंटेड इनकम बेनिफिट उपलब्ध कराती है और गारंटेड इनकम बेनिफिट की आखिरी किस्त के साथ यह गारंटेड टर्मिनल बेनिफिट भी प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें-  DA Hike : इस बार 6 फीसदी बढ़ सकता है कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता, आपके वेतन में कितने रुपये का होगा इजाफा?

5 से 15 साल के लिए ले सकते हैं

एलआईसी का धन संचय प्लान 5 साल से अधिकतम 15 साल तक के लिए है. यह पॉलिसी निश्चित इनकम बेनिफिट्स प्रदान करती है. एलआईसी धन संचय प्लान में लोन लेन की भी सुविधा मिलती है. साथ ही अतिरिक्त पैसे देकर आप राइडर्स भी हासिल कर सकते हैं. यह प्लान पॉलिसी के जारी रहने के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता भी उपलब्‍ध कराती है.

पॉलिसी में हैं चार प्‍लान

एलआईसी धन संजय प्लान (Dhan Sanchay Plan) के तहत कुल चार तरह के प्लान एलआईसी ने पेश किए है. ए और बी प्लान के तहत 3,30,000 रुपये का सम एश्योर्ड दिया जाता है. प्लान सी के तहत 2,50,000 रुपये का न्यूनतम सम एश्योर्ड कवर दिया जाएगा. प्‍लान डी में 22,00,000 रुपये का सम एश्योर्ड कवर मिलेगा. इन प्लान के लिए अधिकतम प्रीमियम की लिमिट तय नहीं की गई है. पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम उम्र 3 साल होनी चाहिए. इसके लिए 4 ऑप्शन दिए गए हैं. ऑप्शन ए और ऑप्शन बी में 50 साल, ऑप्शन सी में 65 साल और ऑप्शन डी में अधिकतम 40 साल उम्र रखी गई है.

Investment Tips: क्या आपका म्यूचुअल फंड निवेश नुकसान में है? तो जानिए अपनी कैपिटल बचाने के सटीक तरीके

जितने साल भरेंगे प्रीमियम, उतने साल आय

इस पॉलिसी में 5 साल से लेकर 10 साल और 15 साल का प्रीमियम पेइंग टर्म होता है. जितने साल तक प्रीमियम भरा जाएगा, बाद में उतने साल तक आय होती रहेगी. अगर आप 10 साल तक प्रीमियम भरने वाला प्लान लेते हैं तो आपको आगे चलकर 10 साल तक रेगुलर इनकम मिलती रहेगी. इस पॉलिसी के लिए सबसे कम प्रीमियम सालाना 30,000 रुपये है, जबकि अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं है. पॉलिसी के दौरान खाताधारक की मृत्यु होने पर कम से कम 2.50 लाख रुपये का सम एस्योर्ड मिलेगा जबकि अधिकतम राशि 22 लाख रुपये मिल सकती है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Insurance, Life Insurance Corporation of India (LIC), Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks