Raman Bakshi: कभी रमन बक्शी को सुनने पड़े थे लोगों के ताने फिर ऐसे बनीं सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट


सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट रमन बक्शी छोटे शहर से जरूर हैं, पर इनके सपने काफी बड़े हैं. कड़ी मेहनत कर रमन ने अपने सभी सपनों को हासिल भी किया है. रमन की कहानी सुनें तो फिल्मों से कम नहीं है. वह कहती हैं कि उनकी कहानी के असली स्टार तो उनके माता पिता और भगवान हैं, जिन्होंने हमेशा उनका साथ दिया. रमन हमेशा एक मेकअप आर्टिस्ट बनने की ख्वाहिश रखती थीं, लेकिन उन्होंने यह नहीं सोचा था कि एक दिन सेलिब्रिटीज का मेकअप करेंगी. वो एक्ट्रेस महिमा चौधरी तक का मेकअप कर चुकी हैं.

रमन का अपनी अपार सफलता के सफर के बारे में कहना है कि उन्हें बचपन से ही मेकअप करना पसंद है. बचपन में जब बड़ी लड़कियों को मेकअप लगाते देखतीं, तब सोचती थीं कि एक दिन उनका भी अपना एक मेकअप किट होगा. बहुत बचकाना ख्वाब था पर वह कब जूनून बन गया रमन को पता भी नहीं चला. जैसे-जैसे वह बड़ी होती गईं, मेकअप में उनकी दिलचस्पी भी और बढ़ती गई. वह फैशन मैगजीन्स पढ़तीं और मेकअप के साथ एक्सपेरिमेंट करती थीं. कम समय में ही वह सहेलियों और परिवार की महिलाओं को शादी और पार्टियों के लिए तैयार करने लगीं. उन्होंने बाद में सोचा कि एक कोर्स करने से उन्हें इसे अपना करियर बनाने में सहायता मिलेगी और उनके माता-पिता ने उनका साथ दिया.

उन्होंने अपने परिवार का आभार जताया कि रमन के परिवार ने उनका साथ दिया, जिससे आज वो इस मुकाम पर पहुंच सकी हैं. वह उस समय को याद करती हैं जब वह रिश्तेदारों और पड़ोसियों के संदेह और नेगेटिव कमेंट्स का सामना करती थीं. कुछ लोग कहते थे कि मेकअप की दुनिया में कोई स्कोप नहीं है और कुछ लोग कहते थे कि पार्लर वाली बनोगी क्या? बहुत से लोग यह भी कहते थे कि मेकअप शौकिया ठीक है पर अच्छी जिन्दगी के लिए पढ़ लिख कर नौकरी कर लो. रमन का कहना है कि ‘वह उन्हें गलत साबित करने के लिए दृढ़ थीं’. रमन गर्व से कहती हैं कि ‘मुझे मेकअप पसंद था और मैं इसे पेशेवर रूप से करना चाहती थी. पड़ोस वाले शर्माजी के विचार मेरे लिए मायने नहीं रखते थे’. आज वह खुश हैं कि उन्होंने यह फैसला लिया. रमन ने अपने लिए एक उम्दा भविष्य तो निर्मित किया ही है, अन्य युवानों के लिए भी मिसाल कायम की है.

रमन विश्व स्तर पर काम करती हैं और मेकअप में नई लड़कियों को ट्रेनिंग भी देती हैं. वह दुल्हन और सेलिब्रिटी मेकअप में माहिर हैं. उनकी प्रयोगात्मक प्रकृति और सीखने की इच्छा उसे सफल होने में मदद करती है. वह जिससे भी मिलती हैं उससे कुछ प्रेरणा लेने की कोशिश करती हैं. कई असाइनमेंट मिलने के अलावा, रमन को अक्सर फैशन शो और इवेंट्स में गेस्ट ऑफ ऑनर बनने के लिए निमंत्रण दिया जाता है. रमन मेकअप और फैशन की दुनिया में अहम योगदान दे रही हैं.

image Source

Enable Notifications OK No thanks