भुवनेश्वर कुमार के मुरीद हुए साउथ अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर, तारीफ में कही यह बात


नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन को विशेष करार दिया. वहीं एडेन मार्करम की गैरमौजूदगी पर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा, ‘वह 2-2 से बराबर छ्रटी इस सीरीज में अंतर पैदा कर सकते थे.’ अब केवल सीमित ओवरों की क्रिकेट में खेल रहे भुवनेश्वर ने 4 मैचों में 6 विकेट लिए और 14 ओवरों में 85 रन दिए.

बाउचर ने 5वां मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘भुवी का प्रदर्शन इस पूरी सीरीज में विशेष रहा और हमने उच्च स्तर की गेंदबाजी का सामना किया. भुवनेश्वर ने हमें पावरप्ले में दबाव में रखा. दिल्ली में खेले गए टी20 मैच को छोड़कर उन्होंने पावरप्ले में गेंद और बल्ले दोनों से हम पर दबदबा बनाया. बाउचर का मानना है कि कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण शुरू में मार्करम के बाहर हो जाने से बहुत प्रभाव पड़ा.

उन्होंने कहा, ‘पहला मैच शुरू होने से पहले ही एडेन मार्करम का बाहर होना बड़ा झटका था. हम 6 बल्लेबाजों के साथ खेलना चाहते थे, जिसमें एडेन हमारे छठे विकल्प थे और हम ऐसा नहीं कर पाए’ बाउचर के मुताबिक, आईपीएल के कारण खिलाड़ी थके हुए थे जिसका परिणाम पर भी असर पड़ा.

हमने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला
उन्होंने कहा, ‘हमने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला. आईपीएल से जुड़े हमारे खिलाड़ियों के लिए पूरे आईपीएल में खेलना और उसके बाद भारत से भिड़ना आसान नहीं था.’ भारत ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को इस सीरीज में आराम दिया था. बाउचर ने आईपीएल के कारण तैयार हुई भारतीय क्रिकेट प्रणाली की सराहना की.

यह भी पढ़ें

द्रविड़ संग ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के लिए रवाना, क्या चोटिल केएल राहुल की जगह मयंक अग्रवाल टीम से जुड़ेंगे?

टीम इंडिया ने क्या पिछले 8 महीने में 6 कप्तान बदलने की योजना बनाई थी? जानिए कोच राहुल द्रविड़ ने क्या कहा

बाउचर ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि इस सीरीज में कई शीर्ष भारतीय खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे. लेकिन भारतीय क्रिकेट में इस समय जो गहराई है, वह काफी हद तक आईपीएल के कारण है. हेच कोच के मुताबिक, आप भारत में आसानी से सीरीज जीतने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. इसलिए हमने दो अच्छे और दो खराब मैच खेले और इसके भी कुछ कारण हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में रणनीति बदल जाएगी और हम इसके बारे में जानते हैं.’

Tags: Bhuvneshwar kumar, Ind vs sa, Mark Boucher, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks