दिन में कई बार खाने की आदत हो सकती है फायदेमंद? जानें क्या कहती है स्टडी


हाइलाइट्स

एनर्जी लेवल बेहतर बनाए रखने के लिए दिन में कई बार खाएं
छोटे-छोटे मील लेने से कई बीमारियों से भी बचाव हो सकता है.

Healthy Eating Tips: जानकार अक्सर सलाह देते हैं कि हर दिन आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना चाहिए. कम से कम आपको तीन बार दिन में कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए. कई लोग दो-तीन घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाते हैं और दिन में 4 से 5 बार खाना खाते हैं. क्या आपको पता है कि ऐसा करना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कई बार खाने की आदत आपको कुछ बीमारियों से भी बचा सकती है. अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है. आज आपको बताएंगे कि किस तरह का ईटिंग पैटर्न हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

पिछले कुछ सालों में बढ़ा यह ट्रेंड

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ सालों में खाने को लेकर एक नया ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है. इन दिनों एक्सपर्ट लोगों को छोटे-छोटे मील लेने की सलाह दे रहे हैं. इस प्रैक्टिस से आप क्रॉनिक डिजीज से बचाव कर सकते हैं और वजन घटा सकते हैं. यही कारण है कि लोग इस पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं. अब तक कई स्टडी में इस तरह के ईटिंग पैटर्न को सपोर्ट किया गया है और इसके कई फायदे बताए गए हैं. छोटा-छोटा मील पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः मलेरिया और टाइफाइड जैसे होते हैं ‘मारबर्ग वायरस’ के लक्षण? यहां जानें सच्चाई

छोटे-छोटे मील से होते हैं ये फायदे

  • शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है
  • बॉडी कंपोजिशन में सुधार होता है
  • खाने के बाद फुल महसूस नहीं करते
  • शरीर की ऊर्जा में गिरावट नहीं होती
  • ब्लड शुगर लेवल मेंटेन होता है
  • ओवरईटिंग से बचा जा सकता है

कई बीमारियों से भी होता है बचाव

स्टडी से यह भी पता चला है कि थोड़ी थोड़ी देर बाद खाना खाने से ब्लड लिपिड (फैट) स्तर में सुधार हो सकता है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बेहतर होता है. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए और जंक फूड खाने से सभी को बचना चाहिए. जंक फूड फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है और कई बीमारियों की वजह बन सकता है. इसलिए यह देखना भी जरूरी होता है कि आप क्या खा रहे हैं. खासतौर से बारिश के मौसम में खाने पीने का ध्यान रखना जरूरी होता है.

यह भी पढ़ेंः अत्यधिक खुशी बन सकती है मौत की वजह ! चौंकिए मत जान लीजिए

Tags: Fitness, Health, Lifestyle, Trending news

image Source

Enable Notifications OK No thanks