सुबह जल्दी बिस्तर से उठना चाहते हैं? ये 5 टिप्स आपकी मदद करेंगे


सुबह जल्दी बिस्तर से उठना चाहते हैं?  ये 5 टिप्स आपकी मदद करेंगे
छवि स्रोत: इंस्टाग्राम/नेशनल स्लीप फाउंडेशन

सुबह जल्दी बिस्तर से उठना चाहते हैं? ये 5 टिप्स आपकी मदद करेंगे

हाइलाइट

  • यदि आप सुबह की रस्म करते हैं, तो आपका पूरा दिन बेहतर और उत्पादक होगा
  • जल्दी उठने के बाद वापस सोने के प्रलोभन से हर कीमत पर बचना होगा
  • सुबह-सुबह व्यायाम करें और बिस्तर पर लेटकर सेल फोन के इस्तेमाल से बचें

एक थका देने वाला दिन निश्चित रूप से रात की अच्छी नींद की ओर ले जाता है लेकिन अगले दिन उठना कई लोगों के लिए काम का हो सकता है। विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, या यदि गर्मियों में एसी चालू किया जाता है, तो गर्म और आरामदायक बिस्तर से बाहर निकलना एक बड़े प्रयास की तरह लग सकता है। कुछ लोग सुबह के उचित अनुष्ठान के अभाव में यथासंभव लंबे समय तक रुकने की कोशिश करते हैं और बदले में दिन की शुरुआत करने से पहले चीजों को जल्दी कर देते हैं। अलार्म बजने के बाद भी कुछ देर के लिए स्नूज मोड काम आता है और समय बर्बाद होता रहता है। तो आप इसके बारे में क्रोधित हुए बिना तेजी से बिस्तर से कैसे उठ सकते हैं? यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपकी सुबह को ऊर्जावान, उत्पादक और समग्र रूप से बेहतर महसूस करा सकती हैं।

सोने से पहले प्राकृतिक प्रकाश के रिसने की व्यवस्था करें

सुबह जल्दी उठने के लाभों में से एक सूर्य की किरणों की रोशनी और गर्मी है। अपने आप को प्रकृति के सुखों से न लूटें और रात में सोने से पहले अपने कमरे के पर्दे या अंधा, आंशिक रूप से भी खोलना सुनिश्चित करें। सूर्य हमारे मन और शरीर को याद दिलाता है कि यह दिन है और हमें जागते रहना चाहिए और दिन के लिए तैयार रहना चाहिए।

अपनी अलार्म घड़ी को बिस्तर से दूर रखें

अलार्म घड़ी को बिस्तर से कुछ दूरी पर रखने से आप एक ही बार में बिस्तर छोड़ने पर मजबूर हो जाएंगे। यदि आपको अलार्म की आवाज बंद करने के लिए बिस्तर से उठना पड़े, तो फिर से बिस्तर पर जाने के प्रलोभन से बचें, क्योंकि ऐसा करने से आप इसे जानने से पहले ही गहरी नींद में जा सकते हैं।

व्यायाम

सुबह के समय एक नियोजित कसरत दिनचर्या रखने से आपका दिन बेहतर होगा। आप सुबह में ऊर्जावान महसूस करेंगे और बिना झपकी लिए पूरे दिन चलने की ऊर्जा रखेंगे। यह आपके शरीर को लंबे समय तक बेहतर महसूस करने में भी मदद करेगा। यदि आप बिल्कुल भी वर्कआउट करने के अभ्यस्त नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें लेकिन लगातार बने रहने पर ध्यान दें। इससे पहले कि आप इसे जानें, कसरत आपके सिस्टम का हिस्सा बन जाएगा और आवश्यकता से अधिक समय बर्बाद किए बिना बिस्तर से बाहर निकलने का एक अच्छा बहाना होगा।

एक रूटीन से चिपके रहें

एक रूटीन बनाने से आपको अपने समय और जीवन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। रात में एक निश्चित समय पर सोएं और एक निश्चित समय पर जागें। यदि आपके पास अतिरिक्त समय है तो जल्दी उठकर करने के लिए चीजें खोजें। मजेदार गतिविधियां जैसे खेलना, किसी दोस्त के साथ समय बिताना या अन्य चीजें करना जो आपको खुश महसूस कराती हैं, स्वाभाविक रूप से आपको बिस्तर से जल्दी उठना चाहती हैं और बिस्तर में उन अतिरिक्त 5-10 मिनट बिताने का बहाना नहीं ढूंढती हैं। यदि आप एक दैनिक दिनचर्या से चिपके रहते हैं, तो आपको जागने के लिए अलार्म घड़ी की आवश्यकता नहीं होगी, आवश्यकता से अधिक देर तक सोने के प्रलोभन को तो छोड़ ही दें।

सुबह सेल फोन के इस्तेमाल से बचें

सेल फोन दिन के किसी भी समय एक बड़ी व्याकुलता है। अलार्म की आवाज से जागने वाले ज्यादातर लोग बिस्तर पर लेटकर अपने फोन पर समय बिताते हैं। अगर आपको सुबह फोन का इस्तेमाल करना है तो समय फिक्स करें और बेहद जरूरी होने तक ही इसका इस्तेमाल करें। याद रखें, एक बार जब आप अपनी निश्चित सुबह की दिनचर्या पूरी कर लेते हैं, तो दिन में फोन के साथ बिताने के लिए आपके पास काफी समय होगा। इसके अलावा, देर रात के दौरान फोन का उपयोग करने से भी बचें क्योंकि इससे आपकी नींद का चक्र गड़बड़ा जाएगा और सुबह स्वाभाविक रूप से देर से होगी।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks