क्यों फीकी रही बॉक्स ऑफिस पर दिवाली? प्रमोशन या एक्टर नहीं बल्कि इन कारणों से पिट रहीं फिल्में


दिवाली देशभर में मनाया जाने वाला बड़ा त्यौहार माना जाता है। वहीं फिल्म इंडस्ट्री में भी दिवाली को बहुत बड़ी रिलीज डेट माना जाता है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म इंडस्ट्री वालों के बीच इस रिलीज डेट को बुक करने के लिए काफी पहले से होड़ लग जाती है। मसलन सलमान खान ने दिवाली 2023 को अभी से अपनी फिल्म टाइगर 3 के लिए बुक कर दिया है। यही नहीं, 2018 में आमिर खान की दिवाली रिलीज ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने पहले दिन 52 करोड़ से ज्यादा की कमाई करके नया रेकॉर्ड बनाया था। हालांकि इस बार की दिवाली को फिल्म इंडस्ट्री के लिहाज से काफी फीकी माना जा रहा है, क्योंकि इस बार दिवाली पर बॉक्स ऑफिस की कमाई आमिर के मुकाबले आधे से भी कम पर सिमट गई।

दिवाली पर इस बार कमाई सुस्त

दिवाली के मौके पर रिलीज हुई अक्षय कुमार की रामसेतु ने जहां पहले दिन करीब 15 करोड़ और अजय देवगन की थैंक गॉड ने पहले दिन करीब 8 करोड़ की कमाई की। इस तरह दोनों फिल्मों ने मिलकर पहले दिन करीब 23 करोड़ का कलेक्शन किया। अगर बीते साल की दिवाली से इसकी तुलना करें, तो बीते साल इस मौके पर रिलीज हुई अक्षय कुमार की ही फिल्म सूर्यवंशी ने करीब 26 करोड़ की कमाई की थी। यानी कि इस बार रामसेतु और थैंक गॉड दोनों मिलकर भी उतनी कमाई नहीं कर पाई, जितनी कि पिछले साल दिवाली पर अकेले सूर्यवंशी ने कर ली थी। खास बात यह है कि बीते साल दिवाली पर कोरोनो के चलते तमाम प्रतिबंध लागू थे, इसलिए सूर्यवंशी कई राज्यों में 50 फीसदी कपैसिटी के प्रतिबंध के साथ रिलीज हुई थी।

बहुत कम हुआ प्रमोशन
खास बात यह है कि अमूमन जहां दिवाली पर रिलीज होने वाली फिल्मों के प्रमोशन के लिए निर्माता और फिल्म के लीड स्टार महीनों पहले से तैयारी करते हैं। वहीं इस बार रामसेतु और थैंक गॉड का कोई खास प्रमोशन नहीं हुआ। इंडस्ट्री के जानकारों की अगर मानें, तो आम पब्लिक को इस बात की जानकारी हीं नहीं थी कि दिवाली पर अक्षय कुमार की रामसेतु और अजय देवगन की थैंक गॉड फिल्म रिलीज हो रही है। और तो और अक्षय कुमार की लगातार तीन फिल्मों बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज और रक्षाबंधन के नहीं चल पाने के चलते रामसेतु के सीधे ओटीटी पर रिलीज होने की भी चर्चा होने लगी थी।

बिजनेस एनालिस्ट क्या कहते हैं?
इस बारे में बात करने पर प्रोड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर कहते हैं, ‘इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस बार बॉक्स ऑफिस की दिवाली पिछले कई सालों में सबसे फीकी रही। इंडस्ट्रीवालों को जितनी उम्मीद थी, उसके मुकाबले कमाई काफी रह गई। दिवाली साल का सबसे बड़ा फेस्टिवल होता है। फिल्म की कमाई रोजाना कम हो रही है। मैं तो यही चाहूंगा कि दोनों फिल्में इस वीकेंड पर अच्छा करें और आगे भी, लेकिन फिलहाल दोनों फिल्में टिकट खिड़की पर कमजोर नजर आ रही हैं।’

रिलीज से पहले घबराए हुए थे निर्माता

फिल्म थैंक गॉड के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुलप्रीत सिंह ने फिर भी ग्राउंड लेवल पर जाकर थोड़ा बहुत प्रमोशन किया। लेकिन रामसेतु को लेकर ट्रेड में भी चर्चा गर्म थी कि फिल्म के निर्माता इसके बिल्कुल भी प्रमोशन नहीं कर रहे हैं। शायद इसी के चलते फिल्म के निर्माताओं ने फिल्म की रिलीज से चंद दिन पहले ही इसका जय श्रीराम सॉन्ग लॉन्च किया। इस बार में गिरीश कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि फिल्म के निर्माताओं का भरोसा रिलीज से पहले ही कमजोर था। इसलिए उन्होंने अपनी फिल्मों का उतने जोर-शोर से प्रमोशन भी नहीं किया। शायद उन्हें ऐसा लगा कि उन्हें प्रमोशन पर खर्च होने वाला पैसा बचा लेना चाहिए। बेशक इसे अपनी फिल्म पर भरोसे की कमी ही कही जाएगी। वरना इससे पहले दिवाली रिलीज के लिए फिल्म निर्माता प्रमोशन के नए नए फंडे अपनाते रहे हैं।’

फ्यूचर में ऐसी फिल्में चलेंगी
लगातार फिल्मों के पिटने के बाद आने वाले दिनों में किस तरह की फिल्मों की सफलता की उम्मीद लगाई जा सकती है? इसके जवाब में गिरीश कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में औसत दर्जे की फिल्मों के लिए काफी मुश्किल खड़ी होने वाली है। आजकल दर्शक बड़े लेवल की फिल्मों को सिनेमा पर पसंद कर रहे हैं, तो छोटे लेवल की मजबूत कंटेंट वाली फिल्में भी उनकी पसंद हैं। लेकिन मीडियम लेवल की औसत कंटेंट वाली फिल्मों के लिए दर्शक जुटाना मुश्किल हो रहा है।’

image Source

Enable Notifications OK No thanks