क्‍या इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेस में Tata को पीछे छोड़ देगी Mahindra? यह है तैयारी


इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मार्केट के भविष्‍य को देखते हुए तमाम कंपनियां इस सेगमेंट के लिए खुद को तैयार कर रही हैं। इनमें कई स्‍टार्टअप्‍स भी हैं, जो पारंपरिक ऑटोमोबाइल कंपनियों को चुनौती देने के लिए कमर कस रहे हैं। इलेक्ट्रिक कारों की बात करें, तो फ‍िलहाल इंडियन मार्केट में टाटा का दबदबा है। लेकिन अब महिंद्रा (Mahindra) जैसी कंपनियां भी अपने कदम तेजी से बढ़ा रही हैं। कंपनी के CEO ने शुक्रवार को कहा कि महिंद्रा का लक्ष्‍य देश में इलेक्ट्रिक स्पोर्ट-यूटिलिटी व्‍हीकल्‍स यानी SUV की सेल को लीड करना है। गौरतलब है कि महिंद्रा ने अपनी नई EV सब्सिडरी कंपनी के गठन का भी ऐलान किया है। कंपनी को ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (बीआईआई) से 1,925 करोड़ रुपये का निवेश मिल चुका है।  

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, महिंद्रा के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफ‍िसर अनीश शाह ने एक प्रेस ब्रीफ‍िंग के दौरान कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम इस क्षेत्र में लीड करेंगे। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक निवेश नहीं है। यह एक शुरुआत है। आगे बढ़ने पर हम ज्‍यादा वैल्‍यूएशन पर और इन्‍वेस्‍टर्स को भी लाएंगे। मुंबई बेस्‍ड यह कंपनी कई पॉपुलर गाड़‍ियों जैसे- स्कॉर्पियो और थार की बिक्री करती है और अब देश के इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मार्केट में दबदबे का लक्ष्‍य बना रही है। 

कुछ दिन पहले ही कंपनी ने eXUV400 की लॉन्चिंग के साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में जाने की अपनी योजना के बारे में विस्तार से बताया था। इस व्‍हीकल के सितंबर 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स में खुद को मजबूत बनाने के लिए महिंद्रा 1 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का निवेश करने की योजना बना रही है। 

हाल में महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा का एक बयान भी सामने आया है। एक ट्विटर यूजर ने आनंद महिंद्रा से पूछा था कि वह टाटा की गाड़ि‍यों के बारे में क्या सोचते हैं। जवाब में आनंद महिंद्रा ने कहा कि ऐसे प्रतिद्वंद्वी के होने से हमें और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। उन्‍होंने लिखा कि टाटा मोटर्स जैसे मजबूत कॉम्पिटीटर्स का होना सौभाग्य की बात है। वह खुद को लगातार रिइंवेंट करते रहते हैं, जो हमें और बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक SUV eXUV400 होगी। इसका सीधा मुकाबला Tata Nexon EV से होगा। इसकी बिक्री अगले साल की पहली तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है। यह 300 किलोमीटर की रेंज के साथ आ सकती है, इसकी तुलना में Nexon EV की सर्टिफाइड रेंज 312 किलोमीटर है। साल 2026 तक महिंद्रा की तैयारी 4 और इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्‍च करने की है।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks