शीतकालीन स्वास्थ्य युक्तियाँ: शलगम (शलगम) के 5 पोषण विशेषज्ञ-स्वीकृत स्वास्थ्य लाभ


वह कौन सी चीज है जो हम सर्दियों के बारे में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं? एक सामान्य उत्तर निश्चित रूप से मौसम के साथ आने वाले फल और सब्जियां होंगे। ताज़ी फूलगोभी और गाजर से लेकर मेथी और सरसों के साग तक – हमें सर्दियों के मौसम में ताज़ी और कुरकुरे सब्जियों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है। ऐसी ही एक और लोकप्रिय सर्दियों की उपज है शलगम, या जैसा कि हम इसे हिंदी में ‘शलगम’ कहते हैं। यह हाथीदांत सफेद (बैंगनी रंग के संकेत के साथ) जड़ वाली सब्जी वर्ष के इस समय के दौरान लगभग हर भारतीय रसोई में एक स्थिर स्थिति रखती है। यह बहुमुखी और पकाने में बहुत आसान है। शलजम को आप सलाद, सूप में शामिल कर सकते हैं और इसकी सब्जी भी बना सकते हैं. अधिकांश उत्तर भारतीय घरों में, लोकप्रिय गोभी-शलगम आचार बनाने के लिए शलजम को अन्य सर्दियों की सब्जियों – विशेष रूप से फूलगोभी के साथ मिलाया जाता है। बहुमुखी होने के अलावा, यह सब्जी कई आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरी हुई है। शलजम विटामिन ए, बी, सी, ई और के, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम आदि से भरपूर होता है जो हमें सर्दियों के दौरान भीतर से पोषण देने में मदद करता है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने दैनिक आहार में शलजम को शामिल करने के लाभों के बारे में बताया। उन्होंने शलगम खाने के लाभों के बारे में विस्तार से बताया और कहा, “सर्दियों के बारे में मुझे जो एक चीज पसंद है, वह है इसके द्वारा दी जाने वाली सब्जियों की प्रचुरता, जिनमें से शलगम (शलगम) निश्चित रूप से बाहर खड़ा है! चुकंदर से हल्का, मूली की तुलना में हार्दिक और अधिक बहुमुखी। ” उनकी पोस्ट में आगे लिखा गया है, “तो, ये रहा आपका शलजम 101: शलजम के स्वास्थ्य लाभ आपको इस सब्जी से प्यार कर देंगे।” आइए उनकी जांच करें।

यह भी पढ़ें: कनाडा मैन ने दुनिया में सबसे भारी शलजम उगाने का रिकॉर्ड तोड़ा

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, शलजम के 5 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

कैंसर के खतरे को कम करता है:

शलजम में ग्लूकोसाइनोलेट्स – पौधे आधारित रसायन होते हैं – जो स्तन से लेकर प्रोस्टेट तक सभी प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं।

रक्तचाप कम करता है:

आहार नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे शलजम, रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं। इनमें रक्तचाप को कम करना और रक्त में प्लेटलेट्स को आपस में चिपकने से रोकना शामिल है।

नेत्र स्वास्थ्य की रक्षा करता है:

शलजम एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन से भरपूर होता है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को दूर करता है।

आंतों की समस्याओं को शांत करता है:

शलजम एक फाइबर युक्त भोजन है जो कोलन में पानी को अवशोषित करके और मल त्याग को आसान बनाकर डायवर्टीकुलिटिस फ्लेरेस के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है।

वजन प्रबंधन में मदद करता है:

शलजम में लिपिड होते हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। यह शरीर में वसा के संचय को रोकता है और रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखता है।

अब जब आप शलजम के फायदों के बारे में जान गए हैं, तो हमारा सुझाव है कि समग्र लाभ के लिए इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल करें। और अगर आप सोच रहे हैं कि शलजम के साथ कैसे खाना बनाना है, तो यहां हम आपके लिए कुछ लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं। हमारे कुछ पसंदीदा शलजम-आधारित व्यंजनों के लिए यहां क्लिक करें।

हमें बताएं कि आपको कौन सा सबसे ज्यादा पसंद आया।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks