Womens World Cup: एलिसा हीली बनीं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, पति मिचेल स्टार्क के रिकॉर्ड की बराबरी


क्राइस्टचर्च. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली (Alyssa Healy) को महिला वनडे वर्ल्डकप के फाइनल में उनकी टीम की इंग्लैंड पर 71 रन से जीत के बाद टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना. इससे हीली ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान कारेन रोल्टन (2005), इंग्लैंड की क्लेरी टेलर (2009), न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (2013) और इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट (2017) के विशेष क्लब में शामिल हो गई हैं. हीली के पति और क्रिकेटर मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने भी 2015 वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे. एलिसा ने फाइनल में 170 रन की विस्फाेटक पारी खेली. इस तरह से वे महिला और पुरुष वर्ल्ड कप में 150 या उससे अधिक रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी बनीं.

एलिस हीली ने न्यूजीलैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में (Womens World Cup 2022) सबसे अधिक 509 रन बनाए. उन्होंने सेमीफाइनल और फाइनल में शतक जमाए. वे ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं. इससे ऑस्ट्रेलिया ने 7वीं बार खिताब जीतकर अपने रिकॉर्ड को नए मुकाम पर पहुंचाया. यह टूर्नामेंट का 12वां सीजन था. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जवाब में इंग्लैंड की टीम 285 रन बनाकर सिमट गई. टूर्नामेंट में कंगारू टीम ने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया और सभी 9 मैच जीते.

औसत 57 का रहा, 2 शतक लगाए

32 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली ने 9 मैच में 56.55 की औसत से 509 रन बनाए. 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाया. इसके अलावा विकेटकीपर के रूप में चार कैच लिए और चार स्टंप भी किए. हीली को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनने वाले छह सदस्यीय पैनल में लिसा स्टालेकर, नासिर हुसैन और नताली गेरमानोस भी शामिल थे. उन्होंने टूर्नामेंट में 70 बाउंड्री लगाई. स्ट्राइक रेट 104 का रहा. वे 5 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीत चुकी हैं.

IPL 2022: CSK को मिली बड़ी खुशखबरी, दीपक चाहर इस दिन से करने जा रहे हैं वापसी

ऑस्ट्रेलिया ने मेग लेनिंग की कप्तानी में चौथी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता. इसके साथ वे सबसे अधिक 4 बार आईसीसी टूर्नामेंट खिताब जीतने वाली कप्तान बन गई हैं. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को तीन बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी दिलाया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान 4 जबकि एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 3 आईसीसी ट्रॉफी जीती है.

Tags: Alyssa Healy, Australia, Cricket australia, England, Mitchell Starc, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks