जेसन गिलेस्पी के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट का अनोखा रिकॉर्ड, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान


नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट में कई दिग्गजों ने ऐसे बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना काफी मुश्किल काम है. एक ऐसा ही रिकॉर्ड 47 वर्षीय पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie) के नाम दर्ज है. गिलेस्पी ने साल 2006 में बांग्लादेश दौरे पर चटगांव टेस्ट के दौरान विकेट पर पैर जमाते हुए इतिहास रच दिया था. दरअसल ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 16 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच चटगांव में खेला गया. इस मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेशी टीम पहली पारी में 197 रनों पर ढेर हो गई.

वहीं मेजबान टीम के पहली पारी में जल्द सिमटने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी का आगाज किया. लेकिन दिन का खेल समाप्त होने से कुछ देर पहले मैथ्यू हेडन (29) पवेलियन चलते बनें. हेडन के आउट होने के बाद कैप्टन रिकी पोंटिंग ने रणनीति के तहत नाइट वॉचमैन के रूप में जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie) को मैदान में उतारा. गिलेस्पी कप्तान के उम्मीदों पर खरे भी उतरे. उन्होंने इस मुकाबले में नाबाद 201 रनों की दोहरी शतकीय पारी खेल डाली, जो कि अबतक टेस्ट क्रिकेट में बतौर नाइट वॉचमैन खिलाड़ी के रूप में रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें- IND vs WI: निकोलस पूरन का यह VIDEO देखकर आप भूल जाएंगे जोंटी रोड्स, जडेजा और कैफ जैसे दिग्गजों की फील्डिंग

यही नहीं जेसन गिलेस्पी ने इस मुकाबले में अपनी गेंद से भी कहर ढाया. उन्होंने टीम के लिए पहली पारी में पांच ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज 11 रन खर्च कर तीन सफलता प्राप्त की. चटगांव टेस्ट में जेसन गिलेस्पी के इस ऑलराउंड प्रदर्शन के बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 80 रनों से मुकाबला जितने में कामयाब रही. इस मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए गिलेस्पी को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

बात करें जेसन गिलेस्पी के टेस्ट करियर के बारे में तो उन्होंने अपनी टीम के लिए कुल 71 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 137 पारियों में 26.1 की औसत से 259 सफलता प्राप्त की है. वहीं बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने इतने ही मुकाबलों की 93 पारियों में 18.7 की औसत से 1218 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और दो अर्द्धशतक दर्ज है.

टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने अपनी टीम के लिए 97 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 96 पारियों में 25.4 की औसत से 142 सफलता प्राप्त की. वहीं बल्लेबाजी के दौरान उनके बल्ले से 289 रन निकले. गिलेस्पी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक टी20 इंटरनेशनल मुकाबला भी खेला है. इस दौरान उन्हें एक सफलता हाथ लगी है. वहीं बल्लेबाजी के दौरान उनके बल्ले से 24 रन निकले हैं.

Tags: Australia, Jason Gillespie

image Source

Enable Notifications OK No thanks