देखें: सिर्फ 30 मिनट में सिंधी-शैली की कढ़ी कैसे बनाएं (नुस्खा वीडियो अंदर)


भारत में आकर्षक व्यंजनों का भंडार है जो हमारे स्वाद को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होता है। यदि आप अन्वेषण करें, तो आप पाएंगे कि प्रत्येक क्षेत्र में कुछ न कुछ अद्वितीय है। हालांकि, कुछ व्यंजनों को वर्गीकृत करना अक्सर मुश्किल हो जाता है, खासकर जब उन व्यंजनों के उप-प्रकार होते हैं। उदाहरण के लिए कढ़ी को लें। कढ़ी जैसी साधारण डिश में भी अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग बदलाव देखने को मिलते हैं। हमारे पास पंजाबी कढ़ी, गुजराती कढ़ी, महाराष्ट्रीयन कढ़ी और बहुत कुछ है – जिनमें से प्रत्येक अपने तरीके से अद्वितीय हैं। और फिर, हमें इसका एक सिंधी संस्करण भी मिलता है। सिंधी कढ़ी व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इतना कि इसे दुनिया के लिए सिंधी खाद्य संस्कृति को परिभाषित करने के लिए डब किया जाता है। और जो चीज इसे और अधिक लोकप्रिय बनाती है वह है इसकी अनूठी सुगंध और समृद्ध पोषक तत्व। हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

स्वाद और मसालों के अलावा, सिंधी कढ़ी में अच्छी मात्रा में मौसमी सब्जियाँ भी शामिल होती हैं, जो इस व्यंजन को पौष्टिक बनाती हैं। वास्तव में, यह किसी भी समय एक आरामदायक भोजन बनाता है। लेकिन हमेशा याद रखें, इस व्यंजन को बनाने से पहले अपनी पेंट्री को खंगालें क्योंकि आपको नुस्खा में काफी कुछ सामग्री की आवश्यकता हो सकती है। झल्लाहट नहीं, तैयारी उतनी लंबी नहीं होगी जितनी लगती है – सिंधी कढ़ी को घर पर बनाने के लिए आपको बस 30 मिनट चाहिए।

सही लगता है, है ना? तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपने शेफ की टोपी पहनें और रसोई के सभी आवश्यक उपकरण प्राप्त करें, क्योंकि हम आपके लिए घर पर सिंधी-शैली की कढ़ी बनाने की एक सुपर आसान रेसिपी लेकर आए हैं। जरा देखो तो:

यह भी पढ़ें: देखें: 5 कढ़ी रेसिपी जो आपके होश उड़ा देंगी

d30bcrq8

How to make सीधी कढ़ी | आसान सिंधी-शैली की कढ़ी रेसिपी:

  • एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें हींग, धनिया, मेथी, जीरा, राई और कड़ी पत्ता डालें। फूटने दो।
  • इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक/अदरक का पेस्ट डालकर पकाएं।
  • बेसन डालकर सभी चीजों को एक साथ भून लें।
  • हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक डालें और मिलाएँ।
  • इसमें पानी डालकर उबाल लें।
  • टमाटर प्यूरी डालें और कुछ देर पकाएँ
  • आखिर में मिली-जुली सब्जियां डालें और सब्जियां नरम होने तक पकाएं।

धनिया पत्ती से सजाकर चावल और आलू टुकडे के साथ गरमागरम परोसें। आलू टुक (या सिंधी शैली की आलू फ्राई) रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

हैडर में विस्तृत नुस्खा वीडियो देखें।

सोमदत्त साहू के बारे मेंअन्वेषक- सोमदत्त इसी को स्वयं बुलाना पसंद करते हैं। भोजन, लोगों या स्थानों के संदर्भ में, वह केवल अज्ञात को जानने की लालसा रखती है। एक साधारण एग्लियो ओलियो पास्ता या दाल-चवाल और एक अच्छी फिल्म उसका दिन बना सकती है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks