कभी काम के लिए 6 साल तक दर-दर भटके थे दिलीप ताहिल, हुनर के बाजीगर ने 48 साल में ऐसे बदली किस्‍मत


दिलीप ताहिल उस जमाने के शानदार एक्टर रहे हैं, जब सिर्फ अच्छे चेहरे वालों को ही हीरो माना जाता था। वो ऐसे वर्सेटाइल एक्टर थे कि हर किरदार में ढल जाते थे। चाहे विलेन का किरदार निभाना हो या फिर कॉमेडी करनी हो, वो कैमरे के सामने सबकुछ इतनी संजीदगी से करते थे कि लगता ही नहीं था कि वो एक्टिंग कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि जब वो 10 साल के थे, तभी उन्होंने नाटकों में एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी। बताते हैं कि उनके पिता ने उन्हें जहाज चलाने की ट्रेनिंग देने की कोशिश की थी, लेकिन दिलीप को सिर्फ और सिर्फ एक्टिंग में ही दिलचस्पी थी। नाटकों से शुरु हुआ उनका सफर थियेटर तक पहुंचा और फिर फिल्ममेकर श्याम बेनेगल ने उन्हें नोटिस किया। उन्हें पहली मूवी मिली, लेकिन इसके बाद 6 साल तक कोई काम नहीं मिला। धीरे-धीरे फिल्में मिलने लगी, लेकिन असली पहचान उन्हें शाहरुख खान की मूवी ‘बाजीगर’ में मदन चोपड़ा का रोल निभाकर मिली। आइये आज सेटरडे सुपरस्टार में जानते हैं दिलीप ताहिल की जिंदगी की बेमिसाल कहानी के बारे में।

10 की उम्र से करने लगे थे एक्टिंग


दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) का जन्म 30 अक्टूबर 1952 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। इनके पिता का नाम घनश्याम ताहिल रमानी था, जो इंडियन एयरफोर्स में काम करते थे। इसी वजह से समय समय पर उनकी पोस्टिंग भारत में अलग-अलग शहरों में होती रहती थी। इसलिए दलीप का बचपन भी अलग-अलग जगहों पर बीता। दिलीप की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम गीता है। दिलीप ने अपनी स्कूली पढ़ाई शेरवुड कॉलेज, नैनीताल से की। इसके बाद उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और सेंट जेवियर कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। उन्हें बचपन से ही एक्टिंग से लगाव था। उन्होंने महज 10 साल की उम्र में ही नाटकों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था।

Dalip Tahil Lost Films: दलीप ताहिल के करियर में ‘विलेन’ बना बॉलिवुड का यह सिस्टम, बोले- हाथ से कई हॉलिवुड फिल्में निकलीं
इस वजह से लिया एक्टिंग में आने का फैसला
पढ़ाई के आखिरी साल दिलीप ताहिल ने नाटकों में इतना बेहतरीन काम किया कि उनकी खूब वाहवाही हुई। इसके बाद दलीप ने एक्टिंग की दुनिया में नाम कमाने का फैसला किया। पिता के रिटायर होने और मुंबई में नौकरी मिलने के बाद पूरा परिवार वहीं पर सेटल हो गया। दिलीप ने मुंबई में एक थियेटर ज्वॉइन कर लिया, ताकि अपनी एक्टिंग को और निखार सकें। यहां उन्हें एक्टिंग के अलावा और भी बहुत कुछ सीखने को मिला।

पिता जहाज उड़ाने की ट्रेनिंग देते थे


बताया जाता है कि ग्रेजुएशन के दौरान दिलीप ताहिल के पिता उन्हें जहाज उड़ाने की ट्रेनिंग भी देते थे, लेकिन उनकी दिलचस्पी हमेशा एक्टिंग में ही रही। जब वो थियेटर कर रहे थे, जब फेमस फिल्ममेकर श्याम बेनेगल की नजर उन पर पड़ी। साल 1974 में दिलीप को पहली मूवी ‘अंकुर’ मिली। इसमें दिलीप का रोल बड़ा था, लेकिन जब प्रीमियम पर वो फिल्म देखने गए तो शॉक्ड रह गए, क्योंकि उनका रोल सिर्फ एक सीन में सिमट कर रह गया। जब उन्होंने श्याम से सवाल पूछा तो उन्हें पता चला कि मूवी की टाइमिंग सेट करने के लिए उनका रोल काटना पड़ा।

6 साल तक नहीं मिला था काम


अब 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके दिलीप को तब पहली मूवी के बाद 6 साल तक काम नहीं मिला। इस वजह से वो जिंगल्स, मॉडलिंग और विज्ञापन करके खर्चा निकालने को मजबूर हो गए। साल 1980 में रमेश सिप्पी की मूवी ‘शान’ में काम मिला, लेकिन उनका रोल छोटा था। इस मूवी में काम करने का मौका उन्हें जावेद अख्तर की वजह से मिला। इसके बाद उन्होंने ‘गांधी’ मूवी में कैमियो किया। इसके बाद दिलीप ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया।

टीवी में भी बनाई पहचान
क्या आप जानते हैं कि दिलीप ताहिल ने टीवी पर भी काम किया है। जी हां। उन्होंने टीवी शो ‘बुनियाद’ में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने ब्रिटिश टीवी सीरीज ‘बॉम्बे ब्लूज’ में भी काम किया। कहने को तो हॉलीवुड में दिलीप के करियर की शुरुआत ‘गांधी’ मूवी से हो गई थी, लेकिन उन्हें ‘द डिसीवर्स’ और ‘ए परफेक्ट मर्डर’ से इंटरनेशनल पहचान मिली।

Bollywood Villains’ Kids: कहां हैं बॉलिवुड के इन 10 खूंखार विलन्‍स के बच्‍चे? स्‍टारकिड्स की भीड़ में कोई बना रेसर तो कोई क्रिकेटर
यहां मिली सफलता


दिलीप को असली सक्सेस 1993 में शाहरुख खान संग ‘बाजीगर’ मूवी से मिली। इस फिल्म में उन्होंने मदन चोपड़ा का किरदार निभाया और छा गए। फिर उन्होंने कई बड़ी फिल्में कीं, लेकिन आमिर खान और अजय देवगन की मूवी ‘इश्क’ में उनका काम लोगों को पसंद आया। उनका ये किरदार पिछले किरदारों से बिल्कुल अलग था। उन्हें पंडित जवाहरलाल नेहरु के किरदार के लिए भी सराहा जाता है।

विवादों से भी है नाता
विवादों की बात करें तो साल 2018 में दिलीप को मुंबई पुलिस ने अरेस्ट किया था। बताया जाता है कि वो शराब के नशे में ड्राइव कर रहे थे। उनकी कार ने ऑटोरिक्शा को टक्कर मार दी थी। जिस वजह से ऑटो में बैठी सवारी को काफी चोटें आई थीं।

पर्सनल लाइफ


एक्टिंग की दुनिया में नाम और शोहरत कमाने वाले दिलीप ने बीजेपी संग राजनीति पारी की शुरुआत की थी। पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने बिजनसवुमन अमृता से हुई थी। इस कपल को एक बेटा और एक बेटी है। वो सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं।



image Source

Enable Notifications OK No thanks