Fitness Tips: बिना जिम जॉइन किए कैसे रहें फिट और तंदुरुस्त? एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स


How to be fit without Gym: आज के दौर में अधिकतर लोगों की लाइफस्टाइल बिगड़ गई है और उनके लिए खुद को फिट और हेल्दी रखना काफी मुश्किल हो गया है. फिट रहने के लिए बड़ी संख्या में लोग जिम जॉइन करते हैं और वहां जाकर घंटों वर्कआउट करते हैं. जिनमें हर उम्र के लोगों को एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकता है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि जो लोग कुछ कारणों की वजह से जॉइन नहीं कर सकते, वे खुद को फिट कैसे रखें? आज इस सवाल का जवाब एक्सपर्ट से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः कहीं आप तो नहीं हो रहे कुपोषण का शिकार? इन लक्षणों से तुरंत करें चेक

क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट?

हेल्थ एंड फिटनेस कोच अरुण सिंह के मुताबिक हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि जिम जॉइन की जाए. अगर आप घर या किसी पार्क में जाकर फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, तो वह भी आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी, बैलेंस्ड डाइट, बेहतर लाइफस्टाइल समेत कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है. आप योग और मेडिटेशन के जरिए भी फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा भूख लगने पर आप भी हो जाते हैं गुस्सा? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

इन टिप्स को अपनाएं

  • फिट रहने के लिए वॉक करना सबसे जरूरी होता है. आप हर दिन सुबह या शाम कुछ किलोमीटर वॉक कर सकते हैं. कई लोग रनिंग करना भी पसंद करते हैं. रनिंग और वॉकिंग दोनों ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं.
  • घर या नजदीकी पार्क में जाकर आप कुछ देर तक ही योगासन और मेडिटेशन कर सकते हैं. इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों बेहतर होगी.
  • अगर आपको डांस करने का शौक है, तो यह भी आपकी हेल्थ के लिए प्लस पॉइंट साबित हो सकता है. हर दिन कुछ मिनट तक डांस करने से हमारी बॉडी पर पॉजिटिव असर देखने को मिलता है.
  • हेल्दी और फिट रहने के लिए अच्छी डाइट लेना सबसे जरूरी होता है. आप प्रोटीन, विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीजें डाइट में शामिल करें. मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं. हालांकि ओवरईटिंग से बचना चाहिए.
  • सभी लोगों को अपने सोने और जागने का टाइम फिक्स करना चाहिए. देर रात तक जागना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए और कम से कम तनाव लेना चाहिए.

Tags: Fitness, Gym, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks