वर्किंग हैं तो इन टिप्स की मदद से रखें अपना ख्याल


यह देखने में आता है कि सुबह महिलाएं ऑफिस जाने की जल्दी में होती हैं, जिसके कारण वह कई बार नाश्ता ही स्किप कर देती हैं या फिर समय ना होने के कारण वह अपना लंच पैक नहीं करतीं और सोचती हैं कि ऑफिस की कैंटीन से ही कुछ खा लेंगी।

आज के समय में पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शायद इसकी एक वजह यह भी है कि उन्हें एक साथ कई जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है। घर व ऑफिस के काम को सही तरह से करने के चक्कर में वह खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं। जिसके कारण उन्हें कम समय में ही कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हो सकता है कि आपको भी अपना ख्याल रखने का मौका ना मिलता हो। लेकिन फिर भी आज कुछ आसान टिप्स को अपनाकर अपनी सेहत का ध्यान रख सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर से जानिए फायदेमंद प्री-वर्कआउट टिप्स

खाने को ना करें स्किप

यह देखने में आता है कि सुबह महिलाएं ऑफिस जाने की जल्दी में होती हैं, जिसके कारण वह कई बार नाश्ता ही स्किप कर देती हैं या फिर समय ना होने के कारण वह अपना लंच पैक नहीं करतीं और सोचती हैं कि ऑफिस की कैंटीन से ही कुछ खा लेंगी। लेकिन वास्तव में यह आदत सही नहीं है। जब आप अपने मील को स्किप करती हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वेट बढ़ने के साथ-साथ अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। इसलिए घर का ही बना खाना खाने की कोशिश करें और मील्स को बिल्कुल भी स्किप ना करें।

मंचिंग के लिए हों हेल्दी ऑप्शन

यह अधिकतर देखने में आता है कि महिलाएं ऑफिस में काम करते-करते डेस्क पर ही मंचिंग करती हैं। अमूमन इसके लिए वह चाय, कॉफी या नमकीन, बिस्कुट जैसी अनहेल्दी ऑप्शन्स को चुनती हैं। ऐसे में उनका पेट अवश्य भर जाता है, लेकिन यह उनके कैलोरी काउंट को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ पर नेगेटिव असर डालता है। याद रखें कि मिड मील्स भी आपकी डाइट का एक अहम् हिस्सा है और आप इसके लिए कोई फल या छाछ आदि ले सकती हैं। आप इसे अपने बैग में कैरी अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: ज़्यादा हेल्दी फूड खाने से हो सकती है यह खतरनाक बीमारी, जानें लक्षण और इलाज

यूं निकालें वर्कआउट के लिए समय

अगर आप वर्किंग हैं तो आपको यकीनन वर्कआउट के लिए समय नहीं मिलता होगा। लेकिन अगर आप खुद को फिट रखना चाहती है तो ऐसे में वर्कआउट करने के लिए कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं। मसलन, अगर आप ऑफिस में हैं तो लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसी तरह, आप ऑफिस कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकती हैं। यह छोटे-छोटे वर्कआउट आइडियाज आपको अधिक हेल्दी बनाएंगे।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks