रोज वर्कआउट करने से भी नहीं मिल रहा रिजल्ट, यह टिप्स करेंगे आपकी मदद


बेहतर रिजल्ट पाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको यह भी देखना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं। वर्कआउट से पहले आपको कुछ ऐसा खाने की जरूरत होती है जो आपकी बॉडी को वर्कआउट के लिए एनर्जी प्रदान करे।

यह तो हम सभी जानते हैं कि एक फिट बॉडी पाने के लिए थोड़ा पसीना बहाना भी बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर, लोग जिम में या फिर घर पर रहकर भी कुछ हद तक वर्कआउट अवश्य करते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो वर्कआउट तो करते हैं, लेकिन फिर भी अपने फिटनेस गोल्स पूरे नहीं कर पाते हैं। इससे उन्हें निराशा होती हैं और कहीं ना कहीं वर्कआउट से उनका मन दूर होने लगता है। हो सकता है कि आप भी कड़ी मेहनत कर रहे हों, लेकिन आपको भी मनचाहा रिजल्ट ना मिल रहा हो। ऐसे में आप इन टिप्स को अपनाकर देखें-

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस में जादू की तरह काम कर सकती हैं चाय, जानिए

चुनें सही एक्सरसाइज

हेल्दी और फिट बॉडी पाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है। बल्कि जरूरी है कि आप इस बात पर भी ध्यान दें कि आप किस वर्कआउट को अपने रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। फिट रहने के लिए आज के समय में कई रास्ते हैं- मसलन, आप डांस से लेकर एरोबिक्स, कार्डियो से लेकर योग तक का सहारा ले सकते हैं। लेकिन सिर्फ दूसरों की देखा-देखी कोई एक्सरसाइज ना करें। बल्कि उस वर्कआउट का विकल्प चुनें, जिसे करने में आपको मजा आए। साथ ही साथ आपकी बॉडी को खुद को बहुत अधिक पुश ना करना पड़े। अगर आप जबरदस्ती कोई एक्सरसाइज करेंगे तो आपको उसका रिजल्ट कभी भी नहीं मिलेगा।

प्री और पोस्ट वर्कआउट मील

बेहतर रिजल्ट पाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको यह भी देखना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं। वर्कआउट से पहले आपको कुछ ऐसा खाने की जरूरत होती है जो आपकी बॉडी को वर्कआउट के लिए एनर्जी प्रदान करे। मसलन, वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से स्टेमिना बूस्ट अप होता है। ठीक इसी तरह, वर्कआउट के बाद भी आप कुछ होममेड एनर्जी स्मूदी आदि ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या है ऑयल पुलिंग? जानें इसके चौंकाने वाले फायदे और करने का सही तरीका

वार्म अप व कूल डाउन एक्सरसाइज

अधिकतर लोग यह गलती कर बैठते हैं। जब वह अपनी एक्सरसाइज शुरू करते हैं तो सीधे ही वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं। जबकि वास्तव में आपको पहले वार्म अप एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी मसल्स वार्म अप होती हैं और फिर आप बेहतर तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं। वहीं, सीधे एक्सरसाइज करने से आपको मसल्स क्रैम्प व अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks